मेरा पहला एकल उड़ान अनुभव यूएसए में | मेरी पहली सोलो फ्लाइट में क्या हुआ 2021

मेरा पहला एकल उड़ान अनुभव  यूएसए में | 

अपने सबसे बड़े सपने को हासिल करना किसी के भी जीवन की सबसे बड़ी उपलब्धि है और इस खास पल को मेरे प्रशिक्षक और मेरे पहले फोन की मदद से कैद किया गया था। आज मैं आप सभी के साथ अपने पहले प्यार और परम सेल्फी के बारे में साझा करना चाहता हूं जो मुझे लाखों मुस्कान और पंप लाता है। मेरे दिल की धड़कन। यह सेल्फी है जिसकी तुलना मेरे जीवन के किसी अन्य सेल्फी पल से नहीं की जा सकती है। वर्षों से मैंने अपने परिवार के सदस्यों, दोस्तों और सुपरस्टार के साथ कई सेल्फी ली हैं लेकिन यह एक ऐसी चीज है जो मुझे प्रेरित और भावनात्मक बनाती है।

                        My post-सेसना-152 में मेरे इंस्ट्रक्टर विक्टर के साथ मेरी पोस्ट-सोलो अल्टीमेट सेल्फी




आइए मैं आपको उस विशेष अवसर पर हुई खुशी और घटनाओं के पीछे की कहानी के साथ थोड़ा पीछे ले जाता हूं और यह मेरा शीर्ष सेल्फी पल क्यों है।

पहली एकल उड़ान पर क्या होता है

कुछ साल पहले, मैं एक वाणिज्यिक पायलट बनने के लिए अपने पायलट प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के लिए सनशाइन स्टेट फ्लोरिडा में था, जो वाणिज्यिक एयरलाइनर उड़ाने के मेरे सपने के लिए एक बड़ा कदम था। मेरे प्रशिक्षण का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा मेरा पहला एकल उड़ान संकेत प्राप्त करना था। प्रशिक्षक द्वारा बंद और सेसना सिंगल इंजन हवाई जहाज को उड़ाने और पायलट इन कमांड के रूप में विमान रनवे को उतारने का विशेषाधिकार है। उड़ान प्रशिक्षण और ग्राउंड स्कूल के कुछ घंटों के बाद, मेरे प्रशिक्षक ने सोचा कि मैं सेसना 152 को उड़ाने और इसे उतारने के लिए पर्याप्त कुशल हूं। खुद।

आपकी पहली एकल उड़ान कैसी है?

एक महीने के प्रशिक्षण के बाद, मैं सामान्य नियमित उड़ान के लिए जा रहा था। मैंने पूर्व-उड़ान जांच की और प्रशिक्षक ने मुझसे कहा कि आज आपकी एकल उड़ान होगी। विमान पर कर लगाते समय, मेरे प्रशिक्षक ने मुझे महत्वपूर्ण बातें बताईं और हमने दो टेकऑफ़ किए। और लैंडिंग सर्किट।एक छोटी सी समीक्षा के बाद, वह संतुष्ट हो गया और विमान से बाहर आ गया। उसने मुझसे पूछा कि मैं अब अकेले जाने और विमान उड़ाने के लिए तैयार हूं। उस वक्त मैं कुछ देर रुका और हां कहने की हिम्मत जुटाई।

मेरी सोलो उड़ान से पहले के क्षण 

सोलो उड़ान के बाद:

मैंने वापस रनवे पर टैक्स लगाया और टॉवर को अपनी पहली एकल उड़ान के बारे में बताया। मैं खिड़की से देख सकता था कि मेरा प्रशिक्षक मेरी हर हरकत को देख रहा था और मुस्कुरा भी रहा था। तभी टावर से फोन आया और मैंने जवाब दिया कि मैं उड़ान भरने के लिए तैयार हूं। मैंने थ्रॉटल को आगे बढ़ाया और हवाई जहाज को रनवे के केंद्र पर सीधा रखने पर अपना ध्यान केंद्रित किया। मैंने अपने माता-पिता को धन्यवाद देते हुए एक छोटी सी प्रार्थना की और फिर मैंने गर्व के साथ उड़ान भरी और अपनी उड़ान पर ध्यान केंद्रित किया। इसके बाद ट्रैफिक पैटर्न का पालन किया और रेडियो कॉल का जवाब देते हुए, मैंने अपने एयरस्पीड की निगरानी और लैंडिंग की जांच करने के लिए अंतिम चरण में प्रवेश किया; मैं नीचे उतरा और विमान को रनवे सेंटर लाइन पर उतारा। लैंडिंग के बाद, मैंने फिर से थ्रॉटल को धक्का दिया और रनवे पर सॉफ्ट लैंडिंग करने और रैंप पर वापस आने से पहले दो बार पैटर्न का पालन किया।

फ्लाइंग सोलो:

जब मैं वापस आया तो मैं अपने प्रशिक्षक के चेहरे में उत्साह और रोमांच देख सकता था। फिर हम हवा में वापस चले गए और मैंने अपने गुरु के साथ परम सेल्फी लेने का फैसला किया, जो मेरे कौशल और हवाई जहाज उड़ाने में विश्वास करने वाले मेरे पहले गुरु थे।

सोलो सेलिब्रेशन के बाद हैप्पी सेल्फी मोमेंट्स



Post a Comment

0 Comments