घर का बना शुगर फ्री लड्डू | मोतीचूर के लड्डू नो घी रेसिपी

घर का बना शुगर फ्री लड्डू | मोतीचूर के लड्डू नो घी रेसिपी 

यह त्योहारों का मौसम उपहारों और स्वादिष्ट मिठाइयों से भरा होता है। मुझे मम्मी का घर का बना खाना बहुत पसंद है और यह एक ऐसी चीज है जो मुझे बहुत पसंद है। उसकी सिग्नेचर मिठाई बूंदी के लड्डू हैं जो बहुत स्वादिष्ट हैं और मुझे ये लड्डू बहुत पसंद हैं। मैं इस माँ की विशेष मिठाई को एक ऐसी चीज़ मानता हूँ जो मेरे लिए बहुत अमूल्य है। आज, मैं स्वादिष्ट शुगर फ्री बॉन्ड लड्डू तैयार करने के बारे में अपनी माँ की गुप्त रेसिपी आप सभी के साथ साझा करना चाहूँगा जो कि स्वादिष्ट बनाने के साथ-साथ स्वास्थ्यवर्धक और स्वास्थ्यकर भी है। मुझे याद है कि मेरी चाची हर साल राखी के दौरान या जन्माष्टमी त्योहार से पहले ये लड्डू भेजती थीं।


Motichoor Ke Ladoo Recipe without Sugar
शुगर फ्री लड्डू 


शुगर फ्री लड्डू के लिए सामग्री :-

बेसन - 1 कप बेकिंग सोडा - एक चुटकी चीनी मुक्त प्राकृतिक पीला रंग आपकी इच्छा अनुसार इलायची पाउडर - 1 बड़ा चम्मच लौंग - ३-४ बिट काजू - थोड़े टुकड़े सूखे अंगूर - संख्या में कम


शुगर फ्री मोतीचूर के लड्डू बनाने की विधि -


1. एक बार जब आप सभी सामग्री सेट कर लें, तो अगला कदम एक पैन लेना है और काजू और सूखे अंगूर तलने के लिए थोड़ा सा तेल और घी डालना है। घोल बनाने के लिए दो कलछी अलग-अलग रखनी चाहिए और दूसरी बूंदी को छानने के लिए रखनी चाहिए.








घर का बना शुगर फ्री लड्डू | मोतीचूर के लड्डू नो घी रेसिपी
घर का बना शुगर फ्री लड्डू 

2. अब थोड़ा सा सोडा और बेसन लें। इसमें रंग और पानी डालकर इसका पेस्ट बना लें। इसी समय, तेल गरम करें। फिर अपनी उंगलियों को बैटर में डुबोएं और इसे उंगली पर कोट करना चाहिए। तेल के गरम होने के बाद, घोल को कलछी से गोलाकार में घुमाते हुए गोले जैसा बना लीजिए. बूंदी रखने के लिए एक टिश्यू पेपर का प्रयोग करें और इस प्रक्रिया को फिर से दोहराएं जब तक कि सारा घोल खत्म न हो जाए। 








3. एक दूसरा पैन लें और उसमें अपनी आवश्यकता के अनुसार शुगर फ्री नेचुरा लगभग बड़े चम्मच या उससे अधिक डालें और उसमें पानी डालें। अब इसे तब तक उबालें जब तक इसमें बुलबुला न बनने लगे। इस समय, आपको इसे अच्छी तरह से हिलाना चाहिए ताकि आपकी मीठी चीनी मुक्त चाशनी तैयार हो जाए।







4.आखिरी प्रोसेस है लड्डू बनाना. दोस्त बूंदी में आप भुने हुए काजू, इलाइची पाउडर और सूखे अंगूर डाल कर मिला दीजिये. गेंदों के रूप में और मीठे पकवान का आनंद लें। यह रेसिपी कम कैलोरी के साथ शुगर फ्री है और आपको वही स्वाद देगी और सेहत के लिए अच्छी होगी। 






अब शुगर फ्री मोतीचूर के लड्डू ट्राई करें और अपने अनुभव मेरे साथ शेयर करें।







Post a Comment

0 Comments